Monday, November 7, 2011

7th November - Zindagi Ki Na Toote Ladi


Song : ज़िन्दगी का न टूटे ladi
Film: क्रांति 
Actors in the song: हेमा मालिनी, मनोज कुमार 
Singer: नितिन मुकेश, लता मंगेशकर 
Composer: लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल 
Lyricist:  मनोज कुमार( let me know if I am wrong)
Year: १९८१ 

ज़िन्दगी पलों से बनती है, एक-एक घडी को जी भर के जीने का नाम ज़िन्दगी है. प्यार भी वैसा ही होता है, ज़िन्दगी के जैसा, हर एक घडी को दिल से जीओ, और उन घड़ियों में प्यार करो.
और वोही ज़िन्दगी है, जो प्यार में बीते, बाकी की घड़ियाँ या तो उस प्यार की आने वाली घडी के इंतज़ार में गुज़रती है, या उन घड़ियों को याद करके, जब जी भर के प्यार किया था अपने चाहने वाले से.

कल क्या होगा, या क्या होने वाला है, उसपे न तो किसी का बस चला है और नाही चल सकता है, इसी लिए ये और भी ज़रूरी हो जाता है, के जो पल अपने हाथ में है, उनको जी भर के जीलो, प्यार करने में बिताओ उन पलों को और फिर देखो ज़िन्दगी कितनी खूबसूरत होके रहेगी, वो पल हमेशा साथ चलेंगे..ज़िन्दगी भर...

"लम्बी-लम्बी उमरिया को छोड़ो, प्यार की एक घडी है बड़ी" येही पुकार होती है आशिकों की जब आपके हाथ में बस कुछ एक घड़ियाँ ही होती है प्यार जताने की, प्यार करने की, प्यार पाने की.

ये गाने में वो सारे emotions है जो मोहोब्बत में होते है, जुदाई की बातें, दर्द, बेपनाह मोहोब्बत, और एक वादा, हमेशा संग रहने का, साथ जीने का..प्यार करने का...

नितिन मुकेश ने काफी अच्छे से निभाया है इस गाने को. खैर पिताजी जैसी बात तो नहीं है..पर मनोज कुमार के पास शायद इससे अच्चा option  नहीं होता इस गाने के लिए .जैसे पहले भी कहा है...अब भी कहूँगा..मैं लता की तारीफ़ नहीं ही करूंगा..मेरी हैसियत नहीं है.

पर नितिन मुकेश की आवाज़ कभी-कभी सीधी दिल के पार उतर जाती है...

जब प्यार की बात होती है, तो ज़िन्दगी, मौत, जुदाई, सब बेमानी होता है...बस प्यार होता है..बस प्यार...येही सच्चाई है..प्यार अमर है, ज़िन्दगी और मौत से परे है...प्यार हमेशा कायम रहता है...

"आज से अपना वादा रहा
हम मिलेंगे हर एक मोड़ पर
दिल की दुनिया बसायेंगे हम
ग़म की दुनिया का घर छोड़ कर
जीने मरने की किसको पड़ी
प्यार करले घडी-दो-घडी"


2 comments:

  1. बेहतरीन!!! ये गाना शायद हर एक का गाना है..बहुत ही साधारण और बहुत ही खास..गाना बहुत ही सुन्दर है..धुन बहुत ही मीठी..और इस गाने के हर पहलु को आपने ने उभारा है पर एक बात चुभती है के "पिताजी जैसी बात नहीं है"..हाँ..शायद नहीं है..पर क्यों हो??? मुकेश जैसा गायक नहीं है कोई पर नितिन मुकेश भी एक ही है..और इस गाने में अच्छे से जम रहे हैं वो..खैर ये बात तो आपने भी माना ही है के मनोज कुमार के पास इस से अच्छा option नहीं था...बहुत ही सुन्दर गाना.

    ReplyDelete
  2. thanks for the post and as usual aap 100% sahi hai...BANG ON

    ReplyDelete